घरेलु  बचत के १० आइडियाज

कोई भी स्त्री चाहे वह जॉब कर रही हो या कोई घरेलु गृहिणी हो बचत एक ऐसा हुनर है जो हर स्त्री में होना ही चाइये।  एक स्त्री भले ही कभी बैंक न गयी हो पर उसके यहाँ घर पर ही जगह जगह लाकर सुविधा रहती है।  जैसे किचन के डिब्बे, सदी की तह में , झुमके / चूड़ी के डब्बे में यह सभी उसके सेविंग अकाउंट होते है।  कभी किसी मुसीबत की घडी में जो फिक्स्ड डिपाजिट की तरह काम आते है । आइये हम  घर पर हाउसवाइफ कैसे पैसो की बचत कर सकती है , उसके कुछ टिप्स देखते है। 

यह टिप्स अपनाने से पहले कुछ महीनो का हिसाब एक डायरी में लिख ले तभी आप जान पाएंगी की आपके पैसे कहाँ कहाँ खर्च हो रहे है। 

ग्रोसरी से बचत

 आप जब भी ग्रोसरी लेने जा रही हो तब हमेशा जरुरत के सामान की लिस्ट बना कर ले जाये और उस हिसाब से ही शॉपिंग करे इससे फालतू का सामान न खरीदकर बचत कर सकती है।

२ बजट बना कर चले

– आप अपने घर पर सभी सैलरी आने पर सबसे पहले खर्चो का बजट बना कर चले।  सभी आवशयक खर्चो के लिए एक एक कवर बना ले।  इससे आपको पता चलेगा की कितना खर्चा होंगा व पैसा बचाने पर उसे कैसे, कहाँ सेव करना यह निर्धारित कर सकेंगी। 

नियमित योग / व्यायाम करे

आप कहेंगे योग करने से कैसे पैसे की बचत होंगी तो सुनिए अगर आप डेली नियम से योग/ व्यायाम करेंगे तो आप स्वस्थ और मस्त रहेंगे जिससे बीमारिया आपसे कोसो दूर रहेंगी। व ऊर्जावान रहने से आप अपने काम भी अच्छे  से कर सकेंगी ज्यादा कामो के लिए किसी maid या किसी पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ेगा यहाँ भी आपने बचत कर ली और दवाइयों के अनगिनत खर्चो से भी बच सकती है। 

४ Re -use / recycle करे

किसी भी चीज को जो , हमें लगता है काम की नहीं इसे फेक देते है।  , जरुरत होने पर दूसरी ले लेंगे , यह सोच नहीं रखनी है।  जैसे पुराने कपडे जो अच्छे तो है लेकिन अब फिट नहीं आ रहे , इसका कुछ भी re use कर नयी चीजे बना कर पैसे बचा सकती है।  खाना भी कई बार ज्यादा बन जाता है या बच जाता है तो उसे फेकने की बजाय उससे कुछ नयी रेसिपीज़ try कर सकती है।  यह छोटी – छोटी आदतों से ही बचत की आदत लगती है।

५ बचत डब्बा / पिग्गी बैंक बनाये :

हम कुछ भी सामान लेने जाते है , तो जो कुछ भी चिलर या कुछ रुपये बच जाते है उसे हम उस बचत डब्बे में डालने जाये month end  मे उसमे जितने भी पैसे निकलते है , उसमे थोड़े पैसे मिलकर हर महीने बैंक मे १ RD की क़िस्त भर सकते है।  चाहे वह १०००/- rs ही क्यों न हो। 

६ दिखावा न करे :

अरे वाह ये बाजु वाली ने तो  कितनी  सुन्दर चिकनकारी की साड़ी पहनी है, वो फैलाने शर्मा जी के यहाँ तो अब बड़ा Television या गया है इस तरह की सोच ही खतरे की घंटी है।  आप भी यह सब देखकर अपने आप को अपनी परिस्थितियों को छोटा समझकर कई बार सिर्फ दिखावे के चक्कर मे इतनी फिजूल खर्चा कर लेती है की आपका monthly बजट हिल जाता है । इसलिए अपने पैर अपनी चादर के हिसाब से ही फैलाये, क्यूंकि इच्छाएं कभी खत्म नहीं होती , एक के बाद एक बढ़ती रहती है।  इसलिए अपनी आय के अनुसार ही खर्चो को करे तभी आप बचत की सोच सकती है।

७ अपनी कला से आय अर्जित करे। 

हर किसी के पास कुछ न कुछ कला रहती है , जिससे अगर वह चाहे तो आय का साधन बना सकती है।  घर पर बैठे आप सिलाई, ट्यूशन, हॉबी क्लासेज, ऑनलाइन काम जो फ़ोन से कर सके जैसे कोई you tube  चॅनेल ही बना कर इनकम प्राप्त कर सकती है।  टिफ़िन सर्विसेज या कुकिंग क्लासेज , मेहंदी लगाना , ब्यूटी पार्लर , पालना घर / डे केयर ऐसे कई ऑप्शन है जिससे आप पैसे कमा सकती है। 

८ सेल के झांसे मे न फसना

लोग सोचते है चलो यहाँ तो sale लगी है यहाँ हम काम रेट मे सामान खरीद लेते है , वहां जाकर आप जो सामान नहीं भी लेना होता है लेकिन आप सेल आए है और लुभावने ऑफर दिख रहे है सोचकर ले लेते है।  वह घर पर आने के बाद पड़े ही रहते है।  एक की जगह ४ सामान ले लेते है वहां अनावश्यक खर्च हो जाता है हमेशा उससे बचे सामान वो ही ले जिसकी वास्तविक मे काफी जरुरत हो।

  ९ लम्बे और खर्चीले Holidays से बचे

Image courtesy Image by jcomp on Freepik

घूमने जाने  का मन तो हर किसी को होता है लेकिन जितनी लम्बी दुरी उतना ही खर्चा होता है।  इसलिए भले ही आस – पास गार्डन ले जाये , बच्चो को लॉन्ग ड्राइव कभी चले गए तो बात अलग हर वीकेंड पे दूर घूमने जाने से बचे इससे काफी पैसे की बचत हो जाएँगी। 

१० बड़े खर्च को करने से पहले १० बार सोचे।

Image Courtesy – https://creativemarket.com/3DGeeq/2310579-Low-Poly-City-Block

यदि हमें कोई बड़ी चीज लेने की इच्छा होती है तो २ मिनट बैठकर सोचे की वाकई मे उस चीज़ की जरुरत हमें है या नहीं।  अगर उस चीज के बिना हमारा काम चल रहा है तोह एडजस्ट करना चाहिए।  कई बार हम बहुत बड़ी चीजों को लेने का फैसला है और उसकी किस्ते चुकाना मुश्किल हो जाता है।  इसलिए अपने दिमाग मे इतना मुश्किल हो जाता है।  इसलिए अपने दिमाग मे इतना प्रेशर ना दे।  सोच समझकर चीजे ले। 

निष्कर्ष

यदि आप समझदारी से कुछ बातो का ध्यान रख कर अपने खर्चो की रुपरेखा बनाये तो काफी बचत हो सकती है।  और ऐसा कर आप काफी खुस भी रहेंगी साथ ही आर्थिक मदद भी कर सकेंगी।  तो आज से ही यह कुछ टिप्स पर अमल करना शुरू कर दे और अपने अनुभव भी मुझसे शेयर करे

Leave a Comment