नेल आर्ट आजकल  काफी चलन में है , आजकल teen age girls या महिलाये सभी के मन को नेल आर्ट लुभा रहा  है। इससे उनके नाख़ून काफी सुन्दर नजर आते है , जो उनकी सुंदरता में चार चाँद लगते है। ये स्टूडियो में जाकर  करवाना काफी महंगा होता है ,लेकिन हम आज आपको घर ही कैसे आसानी से कैसे सुन्दर नेल आर्ट कर सकते है ये बताएँगे। 

नेल-आर्ट करने से पहले आपने हाथो को अच्छे से साफ़ कर ले और अगर आप manicure कर सकती है तो जरूर  कर ले।  

नेल आर्ट के लिए सामग्री  :

•          Nail Polish (कॉफ़ी कलर की )

•          ट्रांसपेरेंट shade नेल पोलिश 

•          dotting tool / ear bud

•          nail art  tape  

•          बारीक़  paint brush

•          स्टोन 

•          nail glu

आइये कुछ नेल आर्ट डिज़ाइन जो हम घर पर आसानी से बना सकते है, वो देखते है :

1.        कलरफुल  nail art

  इसके लिए आप अपने नाखुनो को अलग-अलग कलर से नाखुनो को सजा कर कलरफुल लुक दे सकती है . neon   कलर काफी cool और trendy लगते  है। black & white भी काफी अच्छा लुक देता है।

2.        dotted nail art

 इस नेल आर्ट के लिए आप कोई भी बेस कलर का नेलपेंट लगाकर उस पर white , black या कोई भी contrast कलर से dotting tool या घर पर रखे ear  buds से  dots बना कर सुन्दर design बना सकती है। यह बनाने  के बाद सुख जाने पर ट्रांसपेरेंट नेल पोलिश लगाने से यह नेल art secure हो जाता है।

Image Courtesy ; https://www.k4fashion.com/polka-dot-nail-art-designs/

3.           diamond nail art / stone nail art

Image Courtesy ; https://www.pinterest.com/pin/trending-bridal-nail-art-design-ideas–639722322085744424/

इस नेल आर्ट के लिए आप base colour का  nail polish लगा  कर  उस  पर  जो  हमारे  घर  पर  उपलब्ध   सितारे /डायमंड बिंदी  होती वो चिपका कर कुछ अच्छा decorative nail art बना सकते है . ये stone काफी  सुन्दर दीखते  है व design बनाना काफी सरल है . अगर स्टोन चिपकने वाले नहीं है. तो आप इन्हे nail glu की  मदद से चिपका सकती है। 

4.           Shimmer ya Shine Nail Art

Image Courtesy : https://www.shaadiplans.com/cgi-sys/suspendedpage.cgi

इस तरह के नेल आर्ट में आपको bold व party लुक के लिए परफेक्ट लुक देंगे।  इसमें आप बेस कलर के लिए ही  golden ,silver या  copper का  इस्तेमाल कर shiny nail paint कर सकती है। यह काफी सरल व सुन्दर लगता है।

5.           Zig  -Zag nail art

यह nail artकाफी आसानी से बना सकती है। इसके लिए आपको अपने nail पर  पहले एक base colour का coat लगाना है उसके बाद उस पर कंट्रास्ट कलर से पतले नोक का ब्रश या कोई tooth pick लेकर  Zig Zag design बना सकती है। यह काफी easy है और सुन्दर भी लगता है क्यूंकि इसमें आप की कला भी दर्शाती  है। 

6.         Animal Print Nail Art

Image Courtesy : https://www.pinterest.com/kellyanneline/

इस नेल आर्ट में आप ज़ेबरा या लेपर्ड प्रिंट को अपने नाखुनो में बना सकती है, या स्टीकर चिपका सकती है। यह  आपके nails का कुछ अलग wild look देंगे।

7.           Theme nail art

Image Courtesy : https://www.worldofkhushi.com/2014/08/independence-day-special-tri-color-nail.html

इस nail art में  आप जिस त्यौहार में आप nail art करना चाह रही है।उस theme से मिलता जुलता design अपने nailपर बना कर theme के हिसाब से अपने नेल को खूबसूरत बना सकती है। जैसे christmas पर स्टार  , घंटी या christmas tree draw कर सकती है।या फिर ईद पर चाँद ,या 15अगस्त या 26 जनुअरी को तीन रंगो  का उपयोग कर theme nail art कर सकती है। यह nail art आप की खूबसूरती को  char chand laga denge .

8.           Mehandi Nail Art

Image Courtesy : https://qpidindia.in/bridal-nail-art-designs

यह आर्ट काफी यूनिक नेल आर्ट है इसके लिए आप बहुत ही light transparent कलर का एक coat लगाइये  अपने nail पर फिर brush या nail art pen या cone tube से आप सुन्दर मेहंदी की design बना सकते है यह  शादी ब्याह में घर के लोगो के हिसाब से परफेक्ट डिज़ाइन है। 

9.           new year theme nail art

Image courtesy : https://www.pinterest.com/pin/happy-new-year-2015–587860557588231851/

इस नेल आर्ट के लिए आप Black colour का base coat लगा कर उसमे आने वाले नए साल को जैसे ‘2024’ को एक – एक नाखुनो में एक एक संख्या लिख कर ऊपर से shine coat लगा कर new year theme nail art कर सकती है।

10.        Spray Nail art

यह काफी समय से चल आने वाला nail art है ।  इसके लिए हमें अपने नाखुनो पर पहले  1 base coat कोई  भी  रंग का लगाना है । और फिर एक brush पर काफी सरे रंगो को लगा कर base coat सुख जाने पर नाखुनो में  brush को स्प्रे करना है।  इससे काफी अच्छा  look आता  है ।  इस art को होली पर भी कर सकते  है ।

Leave a Comment