बालो की करे ऐसे देखभाल

सुन्दर काले घने लम्बे बाल यह हर किसी का सपना होता है।  लेकिन बालो को care करना किसी को याद नहीं रहता है।  फिर हम परेशान होते है की अरे ये अचानक से मेरे बाल क्यों झाड़ रहे है।  रूखे बेजान क्यों रहे है।  इसके लिए हमें किसी भी पार्लर जाकर कोई पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है।  आज हम आपको इस blog में घर पर ही बालो को कैसे स्वस्थ व healthy रखे इस बारे में जानकारी देंगे।  बढ़ती उम्र के साथ बालो में सफेदी व अन्य समस्याओ का सामना करना पड़ता।  हमें अपने आहार में प्रोटीन का समावेश करना चाहिए क्यूंकि बाल protein से ही बने होते है।  हमेशा healthy खाना खाये ताकि बालो व शरीर को पोषण मिल सके।  आइये बालो की देखभाल कैसे करे इस पर एक नजर डालते है।

१) बालो को हमेशा mild shampoo या herbal shampoo से ही धोये।  केमिकल हमारे बालो को नुकसान पहुँचाता है।  और कोई शैम्पू में भरपूर chemical पाए जाते है।  रीठा व शिकाकाई के पानी से सर धोना सबसे अच्छा मन गया है। कुछ केमिकल फ्री शैम्पू भी है मार्किट में जैसे mama -earth  का Argan  & Apple  cider vinegar  shampoo , khadi  natural  ayurvedic  aamla  & bhringraj  hair  क्लीन्ज़र इत्यादि

Photo by Kate Glotova on Unsplash

२) सप्ताह में कम से कम १ बार हलके गर्म आयल से बालो की जड़ो पर मसाज जरूर करे जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। 

Image by Freepik

३) सप्ताह में १ या २ बार ही शैम्पू करे , रोज या ज्यादा शैम्पू करने से बालो की चमक जाती है, व बाल टूटते है।

Photo by cottonbro studio: https://www.pexels.com/photo/person-washing-woman-s-hair-3993449/

४) बाल धोने के बाद उन्हें natural तरीके से सूखने दे।  blow drier करना बिलकुल बंद कर देना चाहिए , क्यूंकि उसकी गर्म heat से बालो को नुकसान पहुँचता है।  बाल कमजोर होते है , ऐसे ही बालो पर Ironing भी नहीं करना चाहिए। 

५) गीले बालो को तुरंत ही जबर्दस्ती न सुलझाए , उन्हें धोकर उस पर conditioner करे व पोंछकर अच्छे serum का उपयोग करे।  व बड़े दातो वाली कंघी से धीरे – धीरे ही सुलझाए , इससे बाल टूटेंगे नहीं। 

६) गर्मी में ठन्डे पानी से व ठण्ड में हमेश हलके गर्म पानी से बाल धोये , बहुत गर्म पानी से बाल कभी भी न धोये। 

Photo by Armin Rimoldi: https://www.pexels.com/photo/anonymous-young-woman-washing-hair-under-shower-5269483/

७) हर ३ महीने में अपने बालो को Trimming करे , इससे बालो की ग्रोथ अच्छी होती है।  व दो मुहे व रफ़ बाल छट कर निकल जाते है। 

८) आँवला बालो के लिए बहुत अच्छा माना गया है।  आँवले को पीस कर या उसका पाउडर बालो पर लगाने से बहुत फायदा होता है। आँवला खाने में शामिल भी करे यह बालो और आँखों दोनों के लिए अच्छा है। 

९) प्याज को मिक्सी में पीस ले व इसका रस बालो की जड़ो में अच्छे से मसाज करते हुए लगाए इससे बाल मजबूत बनेगे।  व १ घंटे बाद बाल धो ले।  आप अंतर खुद ही महसूस करेंगी। 

Photo by ABHISHEK HAJARE on Unsplash

११) रूसी / डैंड्रफ की समस्या से निजाद पाने के लिए नारियल के तेल में कपूर डाल कर गर्म करे व इस तेल से बालो पर व जड़ो पर मसाज करे , कुछ समय बाद धो ले। थोड़े समय पर ही रूसी / डैंड्रफ की समस्या से से छुटकारा मिलेंगा। 

१२) दही में निम्बू मिक्स कर के लगाने से भी रूसी को ख़तम किया जा सकता है।  इसे भी नहाने से १ घंटा पहले लगा कर फिर शैम्पू करे फायदा मिलेंगा। 

१३) मेथी बालो को हेअल्थी रखने का काम करती है।  इसके लिए मेथी के दानो को रात भर पानी में भिगो ले व सुबह पीस कर ये पैक बालो की जड़ो में लगाए १ घंटे बाद धो ले। 

१४) ज्यादा stress न ले, तनाव में रहने में रहने से बाल जल्दी टूटते व झड़ते है।  इस लिए शांत रहे व योग का सहारा भी ले। 

 १५) एलोवेरा को पीसकर उसका उसका पल्प बालो में लगाए व १/२ घंटे रहने दे फिर बाल धो ले इससे बालो में shine आती है, ग्रोथ भी अच्छी होंगी। 

Photo by David Docil on Unsplash

१६) अपने डाइट में बायोटिन को शामिल करे , यह बालो की ग्रोथ के लिए जरुरी है।

Image by Freepik

१७) थोड़े – थोड़े महीनो में बालो में नेचुरल हीना लगाना चाहिए इसमें आवला , शिकाकाई , भृंगराज पाउडर चायपत्ती का पानी निम्बू का रस, दही यह सब डालकर लगाने से बालो में गजब की शाइन आती है और बाल soft स्मूथ हो जाते है। 

१८) बालो में die  व colour  करने से बचना चाहिए।  यह बालो को नुकसान पहुँचता है।  स्वस्थ्य के लिए भी हानिकारक होते है। 

Photo by Nataliya Vaitkevich: https://www.pexels.com/photo/a-woman-in-white-shirt-coloring-her-hair-8468036/

१९) स्ट्राइटनिंग के लिए बालो को गर्म Ironing की जाती है , जिससे बाल उस समय तो अच्छे लगते है , पर वह बालो को काफी डैमेज करता है , इससे बचे। 

Photo by Polina Tankilevitch: https://www.pexels.com/photo/person-ironing-a-woman-s-hair-3738359/

२०) बाहर धुप में जाते समय बालो को कवर कर ले।  तेज धुप में ultravoilet किरणों से बाल ख़राब होते है। 

Photo by arya reddejavu: https://www.pexels.com/photo/woman-covering-her-face-from-sun-2769357/

निष्कर्ष :

उम्मीद है आज के blog से आपको अपने बालो की care से सम्बंधित काफी सुझाव मिले होंगे।  यह आप घर बैठे ही कर सकते है।  आपको कही जाने की जरुरत नहीं है।  सिर्फ कुछ बातो का ध्यान रखने से आप पा सकते है, लम्बे घने चमकदार बाल!

Leave a Comment