हाउसवाइफ कैसे बने स्मार्ट एंड ब्यूटीफुल

सुंदर और आकर्षक होना किसे पसंद नहीं होता है। नारियो को  अगर कोई गुणों के लिए उनकी प्रशंसा करता है तो वह खुशी से फूली नहीं समाती है।  मतलब केवल बाहरी चमक से नहीं बल्कि आपके आचरण ,आपके व्यवहार ,आप की बोली से भी होता है। महिला जब कभी भी बाहर काम से जाना हो या कोई आया हो तभी प्रेजेंटेबल क्यों रहती है? जब महिला यदि वह हाउसवाइफ है, तो वह बस बालों को मरोड़कर  उसका जुड़ा बनाकर व  मसालों के दाग वाले कपड़े पहने हुए रहती है।  चेहरा देखने का भी ख्याल नहीं रहता है कि उसने आज बिंदी लगाई है या कल की बिंदी यहां वहां शरीर के अंगों में चिपकी पड़ी है।  सुबह से ही बच्चों पर या परिवार के सदस्यों पर चिड़चिड़ करती है कि चलो उठो !तैयार हो ,स्कूल जाना है,  इतना काम पड़ा है!  तो आप एक समझदार व प्रभावशाली महिला बिल्कुल भी नहीं लगती है इसके लिए आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है। कैसा बर्ताव करे कि लोग आपको देखकर बोले कि वाह क्या लेडी है ! जब भी उसे देखो खुद टिपटॉप रहती है और घर को भी चमका कर रखती है , और इतनी शांत रहकर भी सब काम टाइम मैनेजमेंट से कर लेती है हमें भी इससे कुछ सीखना चाहिए!  अगर आपको भी ऐसा आकर्षक व स्मार्ट बनना है तो देखे  कुछ खास टिप्स जो आपको स्मार्ट एंड ब्यूटीफुल होने में मदद करेंग।

1) खुद का रखें ध्यान

Image by Maria from Pixabay

हम महिलाये पूरे दिन बच्चों व हस्बैंड व परिवार के बारे में सोचती रहती है , कि सब का ध्यान कैसे रखें ? उनके हेल्थ के लिए क्या-क्या सही है क्या नहीं ? यह सब सिर्फ दूसरों के लिए सोचती है लेकिन खुद सबको देने के बाद जो बचा कुछ होता है वह खाकर अपना पेट भर लेती है। बच्चों को याद से फ्रूट ड्राई-फ्रूट दूध देंगी  लेकिन खुद के लिए यह चीज कभी याद नहीं आती है।   इसलिए आप अगर सबका इतना ध्यान रख रही है थोड़ा ध्यान खुद के ऊपर भी दीजिए।  अपनी हेल्थ के लिए भी क्या सही है ,क्या जरूरी है यह सोच कर अमन में लाइए आपको स्वस्थ रहेंगी तभी दूसरों को स्वस्थ रख पाएंगे।

2) अपने लिए थोड़ा समय निकालें

Image by Jan Vašek from Pixabay

इसे हम आजकल ‘me time ‘ बोलते हैं – अपने लिए समय निकालना।  यह  हमारी दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।  या तो सुबह जब हम सो रहे हो तब, या शाम में जब आप फ्री हो, तो जो चीजें आपको अच्छी लगती है वह जरूर करें। खुद की हेल्थ के लिए योग व ध्यान को दें।  इससे शारीरिक व मानसिक विकास होगा।  आपको अगर म्यूजिक से खुशी मिलती है म्यूजिक सुनिए! किसी craft या कोई भी hobbies करने से खुशी मिलती है तो फ्री टाइम में जरूर करें।  आप इससे बहुत अच्छा और रिफ्रेश महसूस करेंगी क्योंकि रोजमर्रा के कामों से अलग यह आपकी पसंद का काम होता है। सैर पर निकल जाइए प्रकृति के साथ वक़्त बिताइए।  मन प्रफुल्लित हो जाएगा ऊर्जा से काम कर सकेंगी।

3) टाइम मैनेजमेंट करना सीखें

हर काम को करने से पहले देखिए किस काम में इतना टाइम देना सही है भी या नहीं ! अपनी उर्जा सही कामों में लगाइए। अगर आप घर के काम को सही टाइम टेबल बनाकर करेंगे, तो काम भी परफेक्ट टाइम पर होंगे व समय भी बचेगा। जल्दी-जल्दी करने से काम बिगड़ता है आराम से शांति से बैठकर थोड़ी देर सोचे ,फिर वह काम सही तरीके से करें।  काम भी आसानी से हो जाएगा, थकान भी नहीं होंगी। लोग भी बोलेंगे कि अरे उस महिला को देखो कितना व्यवस्थित करती है। चाहे  घर का हो या बाहर का ! लोग भी आपकी तरफ आकर्षित होंगे !  सही टाइम मैनेजमेंट से आप खुद को, पारीवार को भी टाइम दे पाती है, उनके साथ समय बिताना भी बहुत जरूरी होता है!

4) ड्रेसिंग व Looks  पर ध्यान दें

 हम औरतें अगर घर पर है तो कौनसी सलवार व उसके ऊपर बिना मैचिंग की कुर्ती या टॉप पहनकर रहती है। कुछ महिला जिन्हे दिन का फर्क ही नहीं पता होता! दिन और रात नाइटी में ही निकाल देती है।   बालों पर ध्यान नहीं रहता। चेहरे की सुंदरता पर ध्यान नहीं देती है, और जब अचानक से कोई घर पर आ जाता है तो वह खुद को ही छोटा महसूस करती है। खुलकर उनसे बात करने में दिक्कत आती है।  इसलिए रोज सुबह जब भी नहा कर निकले स्किन केयर को रूटीन का हिस्सा बना ले। जैसे मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन, बॉडी लोशन, काजल, लिप ग्लॉस, शरीर को सूट होने वाले कपड़े पहने। अच्छी हेयर स्टाइल करें। महीने में एक बार पार्लर जाकर खुद के looks में ध्यान दे।  घरेलू नुस्खे अपनाकर सुंदर बने। दिन में सुबह एक बार अगर अच्छे से तैयार होकर काम में लग जाए, तो कोई भी आप को ही अगर  कुछ काम से तुरंत बाहर जाना है  तो तैयार होने पर टाइम वेस्ट नहीं करना पड़ता है, वह आप हमेशा प्रेजेंटेबल रहती है। 

5) अच्छी चीजें देखे व सुने

कुछ महिलाएं बस वही टिपिकल सास बहू के ड्रामे वाले सीरियल देखती है , व उनके दिमाग में  अगले एपिसोड में क्या होगा , उसकी खिचड़ी पकती रहती है, अपना दिमाग बस वही तक सीमित कर देती है। हम जो देखकर व सुनते हैं ,इसका प्रभाव हमारे व्यक्तित्व पर पड़ता है। इसलिए इसका चुनाव बड़े ध्यान से करें।  अच्छा माइंड फ्रेश करने वाला म्यूजिक सुनते-सुनते काम करे, आप फ्रेश महसूस करेंग।  फालतू चीजें देखने से अच्छा, कुछ मोटिवेशन स्पीच ,देश दुनिया में अभी क्या चल रहा है यह देखें ! हम लोग मोबाइल में भी कुछ भी देखते रहते हैं , वो भी लम्बे लंबे समय तक ! आप मोबाइल पर भी लिमिटेड टाइम तक कुछ अच्छा जो आपको सुकून देता है वह देखें, फालतू की बातें अपने दिमाग में ना घुसने दे।

6) अपनी वाणी मधुर रखें

आप भले ही खूब सुंदर तैयार होकर व्यवस्थित दिख रही हो। लेकिन जैसे ही आपने कुछ ऐसा बोला, जिससे सामने वाले व्यक्ति को दुख पहुंच रहा हो , ऐसी वाणी से सब कुछ खराब हो जाता है! लोग कहते हैं कि अच्छा रूप रंग ही नहीं , मनवाणी भी अच्छी रखनी चाहिए। इसलिए लोगों की निंदा पर ध्यान ना दें , खुद को शांत रखकर व घर पर क्लेश ना हो ऐसा व्यवहार रखें। सब आप से सलाह लेने आए , ऐसा खुद को स्मार्ट बनाइए। सबसे मधुरता से बात करें ,बच्चों पर चीखे चिल्लाए नहीं , उन्हें भी प्यार से समझाएं। जितना आप शांत रहेंगी वह आपके व आपके परिवार के लिए अच्छा होगा।  सबको रिस्पेक्ट दे छोटो व बड़े दोनों को, तभी वह भी आपकी रिस्पेक्ट करेंगे।

7) सोशल रहे

दिन भर घर के कामकाज व परिवार में उलझ कर  नहीं रहना चाहिए।  हमें घर से बाहर निकल कर ,लोगों से मिलना जुलना , सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए। लेडीस लोगों को बाहर अपना ग्रुप बनाकर योग ,किटी,  सोशल वर्क , पिकनिक आदि  एक्टिविटी पर भी ध्यान देना चाहिए।  कभी-कभी घर पर कोई नहीं होता और आपको मदद की जरूरत होती है ,ऐसे में हमेशा अपने पड़ोसी से अच्छे संबंध बनाकर रखें। जिससे कि वह आपकी मदद कर सके। आप खुद को तो इतनी सक्षम बनाये कि लोगों की मदद कर सके !

8) खुद fit व confident रहे

खुद पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यदि आप ही सुस्त व अस्त-व्यस्त  रहेंगे व अपनी अपनी ही बातों पर, कामों पर आपको खुद ही कॉन्फिडेंस नहीं होगा की “अरे यह तो मुझसे होगा ही नहीं” या  “मैं यह नहीं कर सकती” तो दूसरों को क्या बताएंगे?  इसलिए खुद इतनी कॉन्फिडेंट रहिए अपनी बातों पर और अपने एक्शन से की आपका मजाक न  बन सके अपना posture हमेशा सही रखे। लोगों का पहला ध्यान आपके posture पर ही जाएगा। खुद की beauty व हेल्थ पर ध्यान दे व कामो में निपुणता रखें ,तभी आप एक कॉन्फिडेंट पर्सनालिटी   दिखेंगी। 

9) खुद को अपडेट रखें

हमें हमेशा खुद को जमाने के हिसाब से अपडेट रखना चाहिए। चाहे वह बाहर निकल कर बैंकिंग से रिलेटेड काम हो ,ऑनलाइन बिलिंग करना हो , सब कुछ सीखना चाहिए। आजकल आधे से ज्यादा काम मोबाइल से ही हो जाता है।  हम इलेक्ट्रिक बिल व काफी सारे बिल का भुगतान ऑनलाइन ही घर बैठे कर सकते हैं।  कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होगी व दूसरों पर आश्रित भी नहीं रहना पड़ता। शॉपिंग भी जैसे ग्रॉसरी , कपड़े हम ऑनलाइन खरीद सकते हैं।  यह सब काफी सुविधाजनक हो गया है। हमें बाजार से भी आप शॉपिंग करनी है , लेकिन जब कोई नहीं है और सामान खत्म हो गया है , तो आप खुद भी सामान मंगवा सकती हैं।  इसके लिए इन टेक्नोलॉजी को भी सीखिए, अपडेट रहिये। आपके आसपास क्या चल रहा है यह देखना भी जरूरी है , हमें घर पर रहकर कुएं का मेंढक नहीं बनना है इसका ध्यान रखें !

10) अपनी क्षमता को कम ना आंके

हर किसी इंसान में कुछ ना कुछ हुनर होता है। आप अगर हाउसवाइफ है , तो अपना घर इस तरह से सजाए कि जो कोई भी आपके घर आए आपके घर की साज-सज्जा , रखरखाव ,साफ सफाई से , पॉजिटिव vibes  से प्रभावित हुए बिना रह ही ना पाए।  व उनके मुँह से आपके लिए तारीफ निकलती है तो आप खुश होइए।  अगर आपमें  पेंटिंग , d.i.y. की कला है, तो काफी चीजें बनाकर घर को homemade चीजों से सजा सवार सकती है।  इसमें आपकी प्रतिभा दिखती है।  इस लिए कभी भी खुद को कम नहीं आंकना चाहिए, व अपनी कला का उपयोग करते रहना चाहिए।

निष्कर्ष

महिलाएं अगर ठान ले तो कुछ भी कर सकती है व पूरी जिंदगी परिवार के लिए निकाल देती है, लेकिन खुद पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है।  आज के blog में  हमने महिला कैसे खुद का ध्यान रखते हुए स्मार्ट ब्यूटीफुल बन सकती है इस बारे में लिखा है। आशा है आपको इस ब्लॉग से काफी मदद मिली होंगी। हमारे साथ ‘हेलो नारी’ का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद ! फिर मिलेंगे ऐसे ही किसी यूज़फुल टॉपिक पर ब्लॉक के जरिए, तब तक के लिए गुड बाय!

Leave a Comment