हाथो के लिए सुन्दर मेहंदी डिज़ाइन

चाहे हो शादी – ब्याह, तीज या त्यौहार, हर मौके पर मेहंदी लगाना शुभ मन गया है! मेहंदी लगाना एक कला है यदि आप मेहंदी लगाना चाहती है तो उसकी बारीकियां समझनी होग।  जैसे कौन सी मेहंदी अच्छी है।  मेहंदी लगाना कैसे है?  डिज़ाइन क्या होंगी ? अच्छी मेहंदी रचाने के टिप्स, किस त्यौहार पर मेहंदी लगाना है तोह उसकी थीम, यह सभी बातो का ध्यान रखा जाता है, मेहंदी लगाने में।  आजकल हर टाइप की मेहंदी डिज़ाइन उपलब्ध है, बारीक़, फूल बेल वाली, जालीदार , अरेबिक, भरमा मेहंद।  आइये हम इन सभी बातो को विस्तार से समझते है, उनके चित्रों के साथ।

अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन

अगर आप अपने हाथो में बहुत भरी मेहंदी डिज़ाइन नहीं लगाना चाहती है तो, अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन बहुत अच्छा ऑप्शन है।  अरेबिक चेन मेहंदी आपके हाथो को सुन्दर लुक देती है, और यह ट्रेंडी भी है ! लोकप्रिय डिज़ाइन हमेशा ऊँगली की नोक से शुरू होकर निचे कलाई तक जाती है।  आजकल इनमे कमल और गुलाब के फूलो से भी सुन्दर डिज़ाइन बनाये जाते है। 

Photo by daminichemikala on [https://sk.pinterest.com/pin/325455510578870283/]

गोल पैटर्नइंग्लिश में

यदि आप के पास समय की कमी है और आप कुछ हल्का फुल्का लगाना चाहती है तोह यह गोल पैटर्न का डिज़ाइन आप के लिए सही विकल्प है।  इस गोल पैटर्न में कमल के फूल, मंडला डिज़ाइन के चक्र, बारीक़ गोल डिज़ाइन से आप सुन्दर गोलाकार बना सकती है।  यह काफी सुन्दर और ट्रेंडी लुक देता है।  यह सिर्फ ५ मिनट में बनने वाली डिज़ाइन है। 

Photo by https://www.southindiafashion.com/2020/02/45-latest-finger-mehndi-designs-2020.html

बेल मेहंदी डिज़ाइन

यदि आप हलकी लेकिन सुन्दर डिज़ाइन लगाना चाहती है, तो आप बेल डिज़ाइन चुन सकती है।  इसमें curve लाइन के साथ फूल, पत्ती, बेल की डिज़ाइन बना सकते है।  यह आज की लड़कियों के पसंदीदा डिज़ाइन में से एक है।  क्यूंकि इसमें समय भी काम लगता है, और काफी मॉडर्न लुक भी आता है।  

Photo by Vogue India on https://www.pinterest.com/pin/555279829050288953/

जाल मेहंदी डिज़ाइन

 अगर आप अपने हाथो को भरा भरा लुक देने का सोच रही है तो आप जाल डिज़ाइन को हाथो पर बना सकती है।  इसके लिए आप ब्लैक मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकती है।  अगर आप को गाढा रंग और भरा हाथ पसंद है तो आप जाल बना कर उन्हें रंग दीजिये, अंदर से तो यह काफी भरा लुक देगा। 

Photo by Google

जेवेलरी स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन

आजकल यह जेवेलरी स्टाइल मेहंदी काफी ट्रेंड में है।  इसमें ऐसा लगता है जैसे मेहंदी नुमा गहना पहन रखा है हाथो मे।  आप फूल, कैरी, curvy लाइन से इन डिज़ाइनस को बना सकती है।  जाल भी काफी सुन्दर लगता है इन डिज़ाइनस में। 

Photo by Venue lookhttps://in.pinterest.com/pin/latest-mehendi-design-ideas-for-2021–1142929211655508857/

मंडला पैटर्न मेहंदी

अभी मंडला आर्ट काफी पसंद किया जा रहा है।  हलाकि यह काफी समय से चला आ रहा है पर यह एवरग्रीन है।  बेहद बारीकी से बना यह डिज़ाइन काफी सुन्दर लगता है।  हिन्दू और बौद्ध धर्म में मंडला का मतलब होता है ‘घेरा’ यानि सर्किल।  यह सर्किल में बनने वाली मेहंदी की डिज़ाइन होती है।  जिन्हे मंडला पैटर्न मेहंदी कहते है। 

Photo by Isha https://www.instagram.com/p/CZkFxvchGvv/

पेर्सनलिज़्ड डिज़ाइन

पेर्सनलिज़्ड डिज़ाइन को काफी पसंद किया जाता है , क्यूंकि यह आप की पसंद से कुछ खास फोटो, नाम या  आपकी कुछ कहानी दर्शाती है।  आप अपनी शादी की डेट या दोनों के नाम का पहला अक्षर का logo बनवा सकते है यह काफी यूनिक लगता है।  

Photo by Wittyvows https://in.pinterest.com/pin/441704675957369620/

शेडेड मेहंदी

यह डिज़ाइन बाकि डिजाइनों से काफी अलग होता है।  इसमें बहरी लकीर को मोटा रख कर उसे अंदर की ओर खींचते हुए शेडिंग दी जाती है।  यह डार्क & लाइट शादी काफी सुन्दर दिखती है।  इनमे फ्लोरल डिज़ाइन काफी सुन्दर लगती है

Photo by Google

भरमा मेहंदी डिज़ाइन

यह मेहंदी डिज़ाइन सालो से प्रचलित है।  जिन लोगो को पूरा हाथ भरा भरा अच्छा लगता है, उनके लिए यह डिज़ाइन उपयुक्त है।  इनमे बारीक़ डिज़ाइन से पुरे हाथ को कवर किया जाता है।  दुल्हन के लिए इन प्रकार की मेहंदी डिज़ाइन ही परफेक्ट होती है।  यह पुरे हाथ का भरा पैटर्न होता है।  इनको बनने के लिए लाइन्स , जाल , फूलो , पत्तियों, कैरी , ऑब्जेक्ट जैसे दूल्हा-दुल्हन , डोली , बारात वगैरह का उपयोग किया जाता है।

Photo by www.rajumehndiartist.comhttps://www.rajumehndiartist.com/wp-content/uploads/2020/12/hindu-mehandi1.jpg

डायमंड डिज़ाइन

डायमंड डिज़ाइन में डायमंड की rope वाली डिजाइनों को मेहंदी से हाथो में बनाया जाता है। और उसे अनेक डिजाइनों से भरा जाता है।  यह आप आगे और पीछे भी एक जैसा लगा सकते है।  यह भी काफी यूनिक और अच्छा लुक देता है।  आप चाहे तो डायमंड की आउट लाइन के लिए आप ब्लैक मेहंदी (डाई वाली मेहंदी ) का भी उपयोग कर सकती है।  ये भी काफी सुन्दर लगता है।

Photo by https://www.pinterest.com/pin/663436588853681074/

फ्लोरल पैटर्न

छोटे – छोटे और बड़े फूलो को बेल से जोड़कर डिज़ाइन बनाये जाते है।  यह डिज़ाइन दुल्हन के घर वालो के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।  यह काफी जल्दी भी बन जाता है।  इनमे काफी फूल जैसे राउंड , कमल , रोज , मंडला आदि पैटर्न को लाइन्स , डॉट्स-लाइन्स से जोड़कर डिज़ाइन बने जाता है।  यह फ्लोरल पैटर्न काफी सुन्दर दीखता है।   

Photo by Inayakhatoon https://sharechat.com/item/wKeNnkBW

बारात थीम पैटर्न

इसमें आजकल पूरी बारात यात्रा को दर्शाया जाता है।  हाथी के ऊपर दूल्हा बैठा है व ढोल नगाड़े , शहनाई बजाई जा रही है।  यह सभी का चित्रण आपके हाथो में मेहंदी के माध्यम से दर्शाया जाता है।  यह बनाना किसी के भी बस का नहीं होता , इसके लिए एक प्रशिक्षित मेहंदी कलाकार ही इन डिजाइनों को सुंदरता से आपके हाथो में बना सकता है।  यह काफी यादगार होता है। 

Photo by www.wedbook.in https://wedbook.in/mehendi-designs/bridal-mehndi-designs-for-full-hands-feet/

मेहंदी लगते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स

– मेहंदी हमेशा साफ़ हाथो में लगाना चहिए।  सर्वप्रथम हाथो में नीलगिरि का तेल लगा ले , इससे मेहंदी का रंग काफी गहरा आता है।
– मेहंदी लगा कर जब सूखने लगे तोह उस पर निम्बू के रास में चीनी मिलकर इस मिश्रण को लगाए इससे मेहंदी झडेंगी नहीं और ज्यादा समय तक हाथो में टिके रहेंगी। 
– जब हाथो से मेहंदी निकाल लो तब हाथो पैर ‘सरसो’ का तेल लगाया जाता है इससे हाथो को गर्मी मिलती है।  और रंग गहरा आता है। 
– मेहंदी का cone हमेशा अच्छा कंपनी का ही ले वरना हाथो में  इन्फेक्शन हो सकता है।  पुराने cone का इस्तेमाल न करे।
– मेहंदी हो सके तो रात को अपने हाथ में लगा कर सूखने पर सो जाये, सुबह तक आपको सुन्दर गहरे रंग के मेहंदी के हाथ मिलेंगे , सुबह हाथ धो ले। 

1 thought on “हाथो के लिए सुन्दर मेहंदी डिज़ाइन”

Leave a Comment