12 आसान रोटी की Recipe

रोटी हमारे खाने का अभिन्न हिस्सा है जब तक खाने में रोटी ना हो सब्जी खाने का या  दाल रोटी, चाय रोटी, दही रोटी खाने का मजा ही नहीं आता है।  कहीं-कहीं तो सिर्फ एक ही टाइप की रोटी बनती है, गेहूं के आटे की। लेकिन रोटियों में भी अनेक प्रकार की रोटियां बनती है जिनका अधिकतर लोगों को पता ही नहीं। यह रोटियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इतनी हेल्दी है की हर कोई इन्हे अपनी रिक्वायरमेंट हिसाब से खा सकता है। डायबिटीज पेशेंट के लिए बिना गेहूं के भी gluton फ्री रोटी के बहुत ऑप्शन है जैसे जवारी की रोटी, बाजरे की रोटी।  आज के ब्लॉक में आप सीखेंगे 12 प्रकार के स्वादिष्ट और घर पर आसानी से झटपट तैयार होने वाली रोटी की रेसिपी।  जो लोग चावल नहीं खाते उनके लिए रोटी खाने का आधार होती है।  ऐसे मे वह रोज-रोज एक ही प्रकार की रोटी खाकर बोर हो जाते हैं तो आप आज इस ब्लॉग में रेसिपीज देखिए और जाइये  किचन में और डिफरेंट डिफरेंट टाइप की रोटी ट्राई करिए आइए देखते कैसे से बनाते हैं

१ बेसिक्स Soft चपाती

सबसे पहले गेहूं के आटे में थोड़ा सा घी डालें। अगर नमक खाते हो रोटी में, तो नमक डालें और सॉफ्ट आटा गुंथे।  फिर तवे पर रोटी बेलकर डालें ,व सेंक ले। सिक जाने पर उतारकर घी लगाकर खाए।  रोटी soft बनाने के लिए मोयन डालें व soft  आटा  लगाएं एवं आटा गूंथकर ढककर 15 मिनट छोड़ दे।  फिर रोटी बनाएं ऐसा करने से सॉफ्ट चपाती बनती है।

2 मिस्सी रोटी

Photo by Anshu A on Unsplash

मिस्सी रोटी बनाने के लिए गेहूं के आटे में थोड़ा बेसन , बारीक कटी प्याज , हल्दी , काली मिर्च पाउडर,  अजवाइन , आमचूर पाउडर , हींग, कसूरी मेथी, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, धनिया की पत्ती बारीक कटी ,नमक डालकर सॉफ्ट आटा गुंथे।  फिर आप चाहे तो बड़ा करें/  या बटर पेपर में फैला कर तवे पर डालें फिर सेंक ले  और सिक जाने पर लास्ट में घी लगाकर इसे पराठे की तरह भी तवे पर घी तेल लगाकर सेक सकते हैं।  बहुत ही स्वादिष्ट, मिस्सी रोटी तैयार है।  इसके साथ कुछ भी नहीं है तो  भी आ काफी टेस्टी लगती है सिर्फ दही के साथ भी आप इसे इंजॉय कर सकते हैं

3 मेथी थेपला

मेथी को धोकर बारीक कट कर लीजिए। फिर गेहूं का आटा लीजिए उसमें थोड़ा बेसन, मेथी के पत्ते, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, जीरा, सफेद तिल डालकर चम्मच तेल का मोयन डालकर मीडियम सॉफ्ट आटा गूथ लीजिये।  फिर बेले और तवे पर डालकर तेल डालकर सेक ले।  यह मेथी का थेपला आप सफर में भी ले जा सकती है ,दो-तीन दिन कुछ भी नहीं होता है आराम से खा सकते हैं।

4 आलू रोटी

Image by Freepik

इसे बनाने के लिए उबला आलू किस ले व इस में गेहूं का आटा, बारीक कटी हरी मिर्च, अजवाइन ,धनिया, जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर, नमक, हरी धनिया, कसूरी मेथी, थोड़ा सा नींबू का रस डालकर सॉफ्ट dow बनाए। फिर बेलकर तवे पर सेक ले।  इसे पराठे की तरह घी / तेल लगाकर सेक कर  खाए।  बहुत ही स्वादिष्ट लगती है यह रोटी।  अगर वैसे नहीं खाना तो रोटी कोरी ही सेक कर  नीचे उतार कर थोड़ा घी लगाकर खाए।

5 अक्की रोटी

Image by user14908974 on Freepik

चावल का आटा ले उसमें बारीक कटा प्याज डालें , धनिया की पत्ती बारीक कटी, अदरक मिर्च का पेस्ट , चाहे तो गाजर किस के डालें। जीरा व नमक डालें।  फिर soft dow बनाएं।  फिर इसे हाथों में थेप कर या बटर पेपर में फैलाकर/ पत्ते में फैला कर फिर तवे  पर डालें व तेल लगाकर सेक ले तैयार है अक्की रोटी। 

6 बीटरूट की रोटी

Image by wirestock on Freepik

 इसे बनाने के लिए सबसे पहले बीटरूट को छील लीजिए व कद्दूकस से किस लीजिए।  फिर इसमें गेहूं का आटा थोड़ा सा चावल का आटा बेसन डालें व अजवाइन, जीरा, सफेद तिल डालें। दो चम्मच तेल का moyan dalkar soft आटा गुंथे। बेलकर तवे पर  चाहे तो पराठे की तरह तेल डालकर कर भी सेंक सकते हैं क्या रोटी फुल्का की तरह सेककर  नीचे उतार कर घी लगाकर खाए।

7 मिक्स हर्ब्स रोटी

सबसे पहले गेहूं का आटा ले उसमें नमक, अजवाइन, कलौंजी, जीरा, तिल, मिक्स हर्ब्स, चिली फ्लेक्स ,कसूरी मेथी, हरी धनिया, अदरक-लहसुन पेस्ट  डालकर व  दो चम्मच तेल का मोयन डालकर soft आटा  गुथे और फिर रोटी बेल कर तवे पर सिक ले।  नीचे उतार कर घी  लगाएं।  तैयार है फ्लेवरफुल मिक्स हर्ब्स रोटी।

8 ज्वार की रोटी

Image by azerbaijan_stockers on Freepik

ज्वार का आटा हमेशा ताजा पिसाब पुराना आटा बिल्कुल ना लें फिर एक बर्तन में एक कप पानी गर्म करें नमक वही डालें फिर उबाल आने पर गैस बंद कर दे फ्री कब द्वारिका आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर कर ढक कर रख दे 15 मिनट बाद अच्छे से गोदकर उसकी रोटी बेले तवे पर सीख ले सीख जाने पर भी लगाए तैयार है gluten-free ज्वार की रोटी क्या डायबिटीज पेशेंट के लिए भी अच्छा ऑप्शन है

9 पालक रोटी

Image by stockking on Freepik

सबसे पहले पालक के पत्तों को साफकर धोकर मिक्सी में अदरक-लहसुन, हरी मिर्च और पालक डालकर एक पेस्ट बना लें। फिर गेहू के आटे में यह पेस्ट , अजवाइन , namak डालकर दो चम्मच तेल का मोयन डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ ले।  फिर बेलकर तवे पर सेक लें या तो फूलके की तरह सेककर नीचे उतारकर घी लगाकर खाए या तो तवे पर पराठे की तरह तेल लगाकर सेककर खाएं। 

१० मसाला रागी रोटी

इसे बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध रागी या नाचनी का आटा बराबर मात्रा में मिलकर एक cup ले। एक पैन में गरम पानी (एक कप) कर इसे आटे में डालें। फिर इसमें प्याज बारीक कटी, गाजर बारीक कटी ,धनिया की पत्ती बारीक कटी , अदरक मिर्च का पेस्ट , व करी पत्ता भी बारीक काटकर डालें फिर नमक डालकर सॉफ्ट आटा गूथे।  फिर या तो हाथ से फैलाए या बटर पेपर या केले के पत्ते में फैला कर तवे पर डालें फिर सेक ले फुल्के / पराठे जैसा आप खाना पसंद करें तैयार है healthy रागी की मसाला रोटी।

11 बाजरा की रोटी

Image by Bishnu Sarangi from Pixabay

सबसे पहले बाजरे का आटा ले , उसमें नमक व पानी डालकर मीडियम सॉफ्ट आटा गूथ ले। फिर  तुरंत ही इसे बेलकर या हाथों से थेप कर रोटी बेलकर तवे पर सेके।  ट्रेडिशनल इसे मिट्टी के तवे पर सेका जाता है।  बन जाने पर नीचे उतार कर भी लगाकर सर्व करें।  जो लोग गेहूं नहीं खाना चाहते उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

12 मल्टीग्रेन रोटी

Image by Freepik

इसे बनाने के लिए देसी काले चने को भूलकर चक्की में पीसवा लीजिये। wa यह काले चने का पाउडर ना हो तो बेसन ज्वार का आटा, बाजरे का आटा, चावल का आटा , थोड़ा सा गेहूं का आटा डालकर, नमक डालकर, दो चम्मच तेल का मोयन डालकर, सॉफ्ट dow लगाकर रोटी बेले व तवे  पर सिक कर  नीचे उतारकर घी लगाकर सर्व करे।  तैयार है मल्टीग्रेन रोटी।  चाहे तो इसमें नाचनी  का आटा  भी मिक्स कर सकते हैं।  यह एक हेल्थी ऑप्शन है।  इसमें अनेक प्रकार के अनाजों का  मिक्स आटा से यह रोटी बन कर तैयार होती है इसलिए काफी न्यूट्रिशस रोटी होती है।

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग में हमने 12 डिफरेंट टाइप के रोटी की  रेसिपीज देखी व सीखी। आशा करती हूं कि आपको यह सीखकर काफी मजा आया होगा। आप इसे बनाकर खाइये  और अपने परिवार को भी खिलाइए।  सभी आप की तारीफ करते नहीं थकेंगे। आपको यह  रेसिपी कैसी लगी बताइयेगा  जरूर! धन्यवाद् !

Leave a Comment