Kitchen Tips

किचन एक ऐसी जगह है जहा महिलाओ का लगभग पूरा ही दिन गुजरता है।  वह दिन भर ही किचन में रहकर अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है।  खाना बनाना भी एक कला है।  और यह कला काफी सालो से खाना बनाते चले आने पर आती है।क्यूंकि लगातार हम जिस काम को करते है तो हमें उस काम को कैसे अच्छे से , कम समय में , व काम में निपुणता लाता है।  किचन में खाना बनाते समय अनेक चुनोतियो का सामना करना पड़ता है।  कभी रोटियां कड़क हो गयी या खाने में थोड़े से ज्यादा नमक के कारन खाने का स्वाद ही बिगड़ जाता है।  यह सब मुशिकलों का सामना करने के बाद ही आज आप सबको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताउंगी जिससे आपको कुकिंग में तो काफी मदद मिलेंगी साथ ही किचन को कैसे रखे हमेशा क्लीन यह भी टिप्स दूंगी।  चलिए फ्रेंड्स आज का ब्लॉग पढ़ते है और सीखते है , रोजमर्रा के लिए बेहतरीन किचन टिप्स। 

१)  अगर आप की रोटी बनाने के बाद कड़क हो जा रही है तो आप जब भी रोटियां का आटा लगाय तब उसमे गूंथते वक़्त थोड़ा सा तेल का मोयन डाले व सॉफ्ट आटा गुंथे व रोटी बनाने से १० मिनट पहले आटा गूंथकर रखे फिर से थोड़ा सा गर्म घी डालकर अच्छे से मसल कर लोइया बना कर बेलकर सेंके , रोटी एकदम सॉफ्ट बनेगी ।

२) यदि आप सफर में जा रहे हो तो पुरियो को आटा गूंथते समय दूध का उपयोग करे इससे वह ज्यादा समय तक टिकेंगी। 

३) चाय बनाते समय उसमे अच्छे से उबाल आने के बाद ही अदरक डाले कूटकर और थोड़ी ही देर उबले इससे चाय फटेंगी नहीं। 

४) चावल अगर चिपका-चिपका बनता हो तो चावल बनाते समय उसमे १ चमच देशी घी डालकर कुछ बुँदे निम्बू के रास को डाले इससे चवल खिला खिला बनेगा। 

५) यदि आप पालक-पनीर बना रहे है और कलर बराबर नहीं आ रहा है , तो आप पालक को गर्म पानी में २ मिनट ही डाले और उसे गर्म पानी से निकल कर तुरंत ही ठन्डे पानी में डाल कर रखे फिर थोड़ा ठंडा होने पर मिर्च – अदरक – लहसुन डाल कर पीस कर सब्जी बनाये रंग बेहतरीन आएंगे। 

६) अगर लहसुन छिलने में बहोत समय बर्बाद होता लगे तो १ बाऊ में थोड़ा गर्म पानी लेकर उसमे लहसुन में कालिया डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे , फिर छिले तुरंत ही कलियों में से छिलका उतर जाएंगे। 

७) टमाटर का सूप बनाते समय गाढ़ा करने के लिए उसमे १ छोटा आलू टमाटर बॉईल करते समय डाल दे सूप गाढ़ा बनेगा कोई कॉर्न फ्लौर पाउडर डालने की जरुरत नहीं लगेगी।  व रंग चटख लाने के लिए १ छोटा टुकड़ा बीटरूट का डाल दे सूप का रंग बढ़िया आयेंगा। 

८) सब्जी बनाते समय हमेशा टमाटर / निम्बू / आमचूर आखरी में जब सब्जी पाक जाय तभी डाले , क्यूंकि खटाई डालने से सब्जी पक्ति नहीं। 

९) अगर ग्रेवी वाली सब्जी में नमक ज्यादा पड़ गया है , तो उसमे गुंथे आटे की गोलिया बनाकर थोड़ी देर उबाले व फिर गोलिया निकल ले नमक कम हो जाएगा। 

१०) दाल बनाने के लिए कभी भी दाल को १/२ से १ घंटा पहले अगर भिगो दिया जाये तो दाल पकने का समय आधा हो जाता है।  व दाल जल्दी व अच्छी पक्ति है। 

११) हरी सब्जिया उबलते समय उसमे १ चुटकी नमक और १ चुटकी शक्कर डाल देने पर हरी सब्जियों का कलर बरक़रार रहता है। 

१२) हरी चटनी पीसते समय अगर कुछ समय में उसका रंग कला हो जाता है , तो उसे पिस्टे समय निम्बू का रस डाले इससे बढ़िया हरा रंग आता है। 

१३) अगर रसे वाली सब्जी बना रहे है और रसा बहुत ही पतला लग रहा है तो थोड़ा सा भुना हुआ बेसन डाल दे , ग्रेवी गाढ़ी भी हो जाएँगी व स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

१४) पकोड़े अगर कुरकुरे बनाने है तो उसके घोल में थोड़ा सा चावल का आटा डाल दे उससे पकोड़े कुरकुरे बढ़िया बनेगे।

१५) कढ़ी बनाते समय कभी भी नमक पहले ना डाले, दही का बेसन घोल फट जाएगा।  कभी भी कढ़ी बनाये तो घोल डालकर फ़ास्ट गैस में चलाते रहे, उबाल आने के बाद ही नमक डाले फिर स्लो पर पकने दे।  और पाक जाने पर ऊपर से १ चम्मच घी में लाल मिर्च और जीरे का तड़का देने से टेस्ट बहुत बढ़ जाता है। 

यह सब नुस्खे तो स्वाद में चार चाँद लगा देंगे लेकिन किचन में और भी बातो का ध्यान रखना पढता है।  आइये एक नजर इन पर भी डालते है। 

– चीनी के डब्बो में चिंट्टिया ना लगे इसके लिए कुछ लौंग को चीनी के डिब्बे में डाल दे।  चिंट्टिया नहीं लगेंगी। 

-अनाज के डिब्बों में कीड़े ना लगे इसके लिए कड़वे नीम के पत्ते व तेजपत्ता डाल कर रखने से अनाज अच्छा बना रहता है। 

-हमेशा रात को किचन क्लीन कर ही सोने की आदत रखे क्यूंकि रात की किचन सफाई बहुत  ही जरुरी है, नहीं तो कॉकरोच , छिपकली गंदगी फैलते है। 

-गर्म पानी में विनेगर व डिशवाशर की कुछ बून्द डालकर किचन टॉप की क्लीनिंग करे।  एकदम बढ़िया साफ़ होंगा। 

– सूजी दलीय हमेशा थोड़ा भून कर डब्बे में रखे इससे कीड़े नहीं लगेंगे। 

अगर कुकर अंदर से कला हो गया है तो उसमे कुछ टुकड़े निम्बू के डालकर उबाल ले फिर देखिये बिना घिसे ही कुकर चमक जाएगा। 

-घी बने बर्तन से चिकनाई निकलने के लिए उसमे गर्म पानी करिये फिर साफ़ करे, तुरंत ही चिकनाई निकल जाएँगी। 

-अगर बर्तन जल गया हो तो उसे तुरंत घिसने की बजाय ८-१० घंटे पानी में भिगोये फिर साफ़ करे तो वह आसानी से साफ़ हो जाएगा। 

निष्कर्ष :

यह सभी टिप्स जानकार आप सभी को जरूर मदद मिलेंगी।  अच्छा खाना बनाना कला है।  और रोज-रोज के अभ्यास से उसमे निखार आता है।  व हमें हमारी गलतिया समझ आती है।  उसे सुधर कर हम उस काम में निपुण हो जाते  है। किचन हमेशा साफ़ सुथरा रखे जिससे बीमारिया कोसो दूर रहे।  आशा करती हु आपके सवालो के जवाब आपको इस ब्लॉग के जरिये मिल गए होंगे।  अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद्। 

Leave a Comment